Grievance Redressal Cell/ Student Help Desk

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ (Grievance Redressed Cell –GRC)की संरचना/संगठन निम्न है -
क्रमांक

नाम

पद

1

डॉ० इन्द्रजीत सिंह

समन्वयक

2

डॉ० अजय कुमार सिंह यादव

सदस्य

3

श्री यज्ञनाथ पाण्डेय

सदस्य

4

डॉ० सीता मिश्रा

सदस्य

5

डॉ० सुशील सिंह

सदस्य

महाविद्यालय में स्टाफ / पुरातन छात्रों / अभिभावकों / छात्र-छात्राओं / अन्य की शिकायतों एवं माँगों के समाधान एवं निबटारे हेतु एक शिकायत   निवारण  प्रकोष्ठ (Grievance Redressed Cell– GRC) का गठन किया गया है। यह प्रकोष्ठ छात्र सहायता पटल (Student Help Desk) के रूप में भी कार्य करता है। महाविद्यालय में एक समभाव का वातावरण बनाये रखकर पठन-पाठन हेतु उचित माहौल प्रदान करना प्रकोष्ठ का मुख्य उद्देश्य है। इस प्रकोष्ठ के निम्न कार्य हैं-
(i)प्राप्त शिकायतों का 07 दिन के अन्दर निवारण सुनिश्चित करना।
(ii)माँगो का सम्बन्धित समिति/ प्रकोष्ठ को संस्तुतीकरण करना।
(iii)रैगिंग निवारण प्रकोष्ठ (ARC)एवं महिला उत्पीड़न निवारण प्रकोष्ठ (AWHC)के साथ सहयोग एवं समन्वय बनाकर उन्हे सहयोग प्रदान करना।
(iv)शिकायतों के समाधान मे पुरातन छात्रो/अभिभावकों व अन्य का सहयोग प्राप्त करना।
(v)शिकायत निवारण के माध्यम से संस्था के गुणात्मक विकास में सहयोग देना।

शिकायत निवारण पेटिका (Complaint Box)

महाविद्यालय कार्यालय के पास एक शिकायत निवारण पेटिका लगाई गई है। छात्र/छात्राएं अपनी शिकायते लिखकर, इसमें आवश्यक कार्यवाही हेतु डाल सकते है।


⇒ Handbook on Sexual Harassment of Women at Workplace

Minutes Of Meetings Of Grievance Redressal Cell

⇒ Minutes Of Meetings Of GRIEVANCE REDRESSAL CELL MM 2022-23

⇒ Minutes Of Meetings Of GRIEVANCE REDRESSAL CELL MM 2021-22

⇒ Minutes Of Meetings Of Grievance Redressal Cell 23 Jan 2018

⇒ Minutes Of Meetings Of Grievance Redressal Cell 23 Sep 2017

⇒ Minutes Of Meetings Of Grievance Redressal Cell 21 Jan 2017

⇒ Minutes Of Meetings Of Grievance Redressal Cell 10 Sep 2016

⇒ Minutes Of Meetings Of Grievance Redressal Cell 21 Dec 2015

⇒ Shikayat Nivaran Prakosth 2015

⇒Shikayat Nivaran Prakosth 2016

⇒ Shikayat Nivaran Prakosth 2017

⇒ Shikayat Nivaran Prakosth 2018

⇒ Grievance Redressal Policy

छात्र शिकायत निवारण प्रकोष्ठ

आज दिनांक 23.09.2017 को प्राचार्य जी के आदेश से छात्र शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन किया गया। छात्र शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का उद्देश्य संस्थान का गरिमा में शैक्षणिक उपलब्धियां का वातावरण निर्माण करना है तथा सभी छात्र हित धारकों के लिए महाविद्यालय प्रशासन को उत्तरदायी एवं जवाबदेही कार्य पद्धति विकसित करना है। महाविद्यालय की स्थापना से ही छात्र हित सर्वाेपरि रहा है महाविद्यालय परिसर में शैक्षणिक गुणवत्ता अनुशासन पठन-पाठन प्रशासन में छात्रों की सहभागिता छात्रों के प्रति प्राध्यापक को एवं कर्मचारियों का उत्तरदायित्व पूर्ण कर्तव्य निर्वहन तथा छात्रों के शैक्षणिक गतिविधियों में अनावश्यक गतिरोध एवं छात्र सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसका गठन किया गया है।

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ की सीमा - यह प्रकोष्ठ निम्नलिखित में से किसी भी समस्या के बारे में छात्रों से लिखित रूप में प्राप्त शिकायतों का निपटारा करेगा

  • शैक्षणिक मामले - डुप्लीकेट मार्कशीट, स्थानांतरण प्रमाण पत्र, आचरण प्रमाण पत्र तथा परीक्षा से संबंधित समस्या।
  • वित्तीय मामले - छात्रवृत्ति, पुस्तकालय, छात्रावास, वाहन स्टैंड से संबंधित विभिन्न् मदो के बकाया मामले और भुगतान से संबंधित।
  • अन्य मामले - स्वच्छता से संबंधित तथा अन्य ऐसे विषय जो छात्र हित में आवश्यक है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया तथा समय सीमा

  • • छात्र बेझिझक तथा स्वतंत्र रूप से अपनी शिकायत लिखित रूप में अथवा कार्यालय के उपलब्ध प्रारूप पर दे सकते हैं अथवा छात्र समस्या निवारण बॉक्स में डाल सकते हैं शिकायत प्रकोष्ठ उन मामलों पर कार्यवाही करेगा जो आवश्यक दस्तावेजों के साथ भेजे गए हैं।
  • • शिकायत प्रकोष्ठ छात्र द्वारा ले गए समस्याओं का निपटारा तीन कार्य दिवस के भीतर करेगा समस्याओं की जटिलता की स्थिति में अधिकतम एक माह के भीतर निपटारा किया जाएगा।

छात्र निवारण प्रकोष्ठ के पदाधिकारी एवं सदस्य

डाॅ0 अनिल कुमार तिवारी, असिस्टेन्ट प्रोफेसर राजनीति शास्त्र विभाग, समन्वयक

  1. डाॅ0 विकास कुमार जायसवाल, असिस्टेन्ट प्रोफेसर, भूगोल विभाग, सदस्य
  2. डाॅ0 प्रीतम उपाध्याय, असिस्टेन्ट प्रोफेसर, समाजशास्त्र विभाग, सदस्य
  3. श्री कविन्द्र नारायण, नैत्यिक लिपिक (स्काॅलरशीप), सदस्य